रायपुर
बजाज आॅटो लिमिटेड वैश्विक स्तर पर 1 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली पहली टू-व्हीलर कंपनी बन गई। बजाज आॅटो लिमिटेड का प्रति शेयर का मूल्य, एनएसई (1 जनवरी, 2021 को) पर 3479 रुपये पर पहुंच गया, जिससे इस मूल्य पर कंपनी का बाजार पूंजीकरण 100,670.76 करोड़ रुपये तक पहुँच गया। गौरतलब है कि बजाज आॅटो ने इस ऐतिहासिक मुकाम को उस वक्त हासिल किया है जब वह अपने परिचालन के 75वें वर्ष का जश्न मना रहा है। यह मार्केट कैप अन्य सभी घरेलू दोपहिया वाहन कंपनियों की तुलना में काफी अधिक है।

विश्लेषकों के अनुसार दुनिया में कहीं भी किसी भी अंतरराष्ट्रीय दोपहिया वाहन कंपनी ने अब तक एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का बाजार पूंजीकरण हासिल नहीं किया है। इस तरह, बजाज आॅटो न केवल टू-व्हीलर सेगमेंट में सबसे मूल्यवान कंपनी है, बल्कि एक लाख करोड़ रुपये से अधिक के मार्केट कैप पर पहुंचने वाली दुनिया की पहली टू-व्हीलर कंपनी बन गई है।  कंपनी द्वारा इस मील के पत्थर को हासिल करने पर टिप्पणी करते हुए बजाज आॅटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा कंपनी का मोटरसाइकिल की श्रेणी पर पैना फोकस है और बिना किसी ढिलाई के उत्पादों को और बेहतर बनाने के लिए नीतियों के अलावा वैश्विक स्तर पर नाम बनाने के वादे की वजह से ही बजाज आॅटो दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बन सकी है। इससे दुनियाभर में ग्राहकों को और भी बेहतर उत्पाद मुहैया कराने की प्रेरणा मिलती है।

भारत में बजाज आॅटो का सफर 75 साल पहले शुरू हुआ था और आज पल्सर, बॉक्सर, प्लेटिना और आरई जैसे इसके ब्रांड्स दुनिया भर के 70 से अधिक देशों में लोकप्रिय हैं, जो सही मायने में इसे द वर्ल्ड्स फेवरेट इंडियन बनाते हैं। इसकी वैश्विक पहुँच में लगातार इजाफा हो रहा है। इस वर्ष कंपनी थाईलैंड के बाजार में एंट्री कर रही है जबकि अगले वर्ष इसकी ब्राजील में उतरने की योजना है। हाल ही में मोटरसाइकिल और इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की प्रीमियम रेंज के लिए इसने महाराष्ट्र के चाकन में बनने वाले चौथे संयंत्र में 650 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की भी घोषणा की है।

Source : Agency